AMAZON GREAT INDIAN FESTIVALExplore the best of fashion and comfort-upto 70% off

अफगानिस्तान-आतंवाद में जलता एक देश-About Afghanistan in Hindi

गरीबी और आतंवाद से लड़ता देश -अफगानिस्तान

हेलो नमस्कार आदाब दोस्तों, आज मैं आपको अफगानिस्तान के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूँ जो शायद आप नहीं जानते होंगे ।

अफगानिस्तान पिछले कई दशकों से युद्ध से गुजर रहा है और इस युद्ध के वजह से लाखों लोग मरे और लाखों लोग बेघर हुए हैं । अफगानिस्तान एक ऐसा देश है जहां के 27 लाख से ज्यादा लोग अभी भी पाकिस्तान और ईरान में रहते हैं । 2009 की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान के 42% से ज्यादा लोग दिन में 70 रूपए से भी कम कमाते हैं ।

अफगानिस्तान-afghanistan

इस देश का नाम उन देशो में आता है जहां दुनिया में सबसे ज्यादा अफीम का उत्पादन होता है । भारत के साथ अफगानिस्तान का हमेशा से एक अलग संबंध रहा है । इस्लाम से पहले अफगानिस्तान के लोग ज़ोरोस्ट्रियनिस्म, हिन्दुइस्म और बौद्ध धर्म का पालन करते थे ।

यहाँ की ज्यादातर महिलाएं हिजाब से अपने चेहरे को लगभग पूरा ढक कर रखती है । वहां पर कुछ आतंकवादी संगठन होने की वजह से अफगानिस्तान में मॉडर्न ड्रेस पहनना काफी खतरनाक साबित हो सकता है । 2015 के एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां पर पैदा होने वाले 1000 बच्चों में से 115 से ज्यादा बच्चे मर जाता है ।

अफगानिस्तान के लोग बहुत ही भरोसेमंद माने जाते हैं और अफगान के इस चित्र को भारत के महान कवि और कथाकार रविंद्रनाथ टेगौर ने अपने एक लेख काबुलीवाला में काफी अच्छे तरीके से बयान किया है और इस नाटक के ऊपर भारत में बहुत सारी मूवीस बन चुकी है । काबुलीवाला-किताब यहाँ click करके ख़रीदे ।

अफगानिस्तान के लोगों की आंखें बहुत ही सुन्दर और आकर्षण वाली होती है ।

अफगानिस्तान-afghanistan

1978 के बाद अफगानिस्तान में रूस का प्रभाव काम करने के लिए अमेरिका ने तालिबान का जन्म किया तथा तालिबान बनाने के लिए पाकिस्तान की आईएसआई (।.S.।.) और सऊदी अरेबिया ने अमेरिका की काफी मदद की । 1995 में जब अमेरिका को यह पता चला कि तालीबान उनके काबू से बाहर हो रहा है तो अमेरिका ने तालिबान के ऊपर हमला करना शुरु कर दिया और इसमें लगभग चार लाख से पांच लाख लोग मारे गए हैं और लाखों लोग बेघर हो गए और इस युद्ध में अफगानिस्तान की इकॉनमी को लगभग खत्म कर दिया ।

Agar apko ye post pasand aaya toh isse share kare un logo ke sath jinhe ye padkar khushi mil sakti hai.

10 Bollywood star kids-failed in Bollywood

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X